web stories

दुनिया का सबसे बूढ़ा जीव पेड़ है? जानिए कैसे वैज्ञानिकों ने इसकी उम्र का पता लगाया!

हजारों सालों का गवाह बने “परदादा” पेड़ को मिली दुनिया की सबसे बूढ़ी ज़िंदगी की उपाधि!

दक्षिण अमेरिका के चिली में पाया गया पटाॅगोनियन साइप्रस पेड़, जिसे प्यार से “परदादा” कहा जाता है, आधिकारिक रूप से दुनिया का सबसे पुराना जीव घोषित कर दिया गया है। 5,000 साल पुराना ये पेड़ चिली के अलेर्स कोस्टेरो नेशनल पार्क में स्थित है और कई जलवायु परिवर्तनों, जैसे छोटे हिमयुग को भी झेल चुका है। 28 मीटर ऊंचा और 4 मीटर व्यास वाला “परदादा” पेड़ एक शानदार नमूना है, जो हर साल हजारों पर्यटकों को आकर्षित करता है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

लेकिन अब बात बदलते हैं… सांप प्रेमी ध्यान दें!

दक्षिण अफ्रीका के डरबन के उत्तर में, न्डवेडवे इलाके में एक अनोखा सांप मिला है जिसके दो सिर हैं! इस दक्षिणी ब्राउन अंडे खाने वाले सांप को देखकर लोग हैरान हैं। शिकारियों से खतरे और सीमित गतिशीलता के बावजूद, इस सांप को अब पेशेवर देखभाल मिल रही है।

लेकिन इन दोनों कहानियों में क्या समानता है?

ये दोनों खोजें हमें अपने जंगलों और प्राचीन पेड़ों की रक्षा करने के महत्व की याद दिलाती हैं। ये पेड़ न सिर्फ प्राकृतिक विरासत का हिस्सा हैं बल्कि पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हमें आने वाली पीढ़ियों के लिए अपने पर्यावरण की रक्षा करने की ज़िम्मेदारी उठानी है।

तो अगली बार जब आप जंगल में जाएं या किसी पेड़ के नीचे खड़े हों, तो याद रखें, ये सिर्फ पेड़ नहीं, इतिहास के साक्षी और भविष्य की उम्मीद हैं!

Related Articles

Back to top button