धर्म कथाएंपर्व और त्यौहारपूजन विधिव्रत त्योहारहिन्दू धर्म कथाएं

Angarki Sankashti Chaturthi 2020 तीन ही बार अंगारकी चतुर्थी व्रत का संयोग, भगवान गणेश के जन्म से जुड़ी है इस व्रत की कथा

Angarki Chaturthi 2020 Puja Vidhi, Muhurat, Significance, Aarti And Vrat Katha 2020

Angarki Chaturthi 2020 Puja Vidhi, Muhurat, Significance, Aarti And Vrat Katha 2020 : अंगारकी चतुर्थी व्रत का संयोग इस साल में तीन ही बार पड़ रहा है। माता पार्वती पूत्र भगवान गणेश जी के जन्म से इस व्रत की कथा जुड़ी है। मान्यता है कि इस व्रत को करने से कर्जा और बीमारियों से छुटकारा मिलता है और भगवान गणेश प्रसन्न होकर जीवन में शुभता का संचार करते हैं।
हिंदू पंचांग hindu panchang 2020 में देखा जाए तो हर महीने के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को भगवान श्रीगणेश lord ganesha को प्रसन्न करने के लिए विनायकी चतुर्थी का व्रत किया जाता है। अगर विनयाकी चतुर्थी का यह व्रत मंगलवार के दिन आ रहा है, तो इस व्रत को अंगारक गणेश चतुर्थी के रुप में किया जाता है। इस बार ये व्रत 28 जनवरी 2020, मंगलवार को है। वहीं साल 2020 में केवल तीन ही बार इस व्रत का संयोग बन रहा है। दूसरी ज्येष्ठ मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी, अंगारकी विनायक चतुर्थी 26 मई 2020 को रहेगी। आखिरी चतुर्थी 20 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

अंगारक गणेश चतुर्थी व्रत कथा का महत्व

यूं तो देशभर में अंगारक गणेश चतुर्थी Angarki Chaturthi 2020 के दिन व्रत और पूजन होता है, लेकिन महाराष्ट्र और तमिलनाडु में चतुर्थी व्रत और कथा का सर्वाधिक प्रचलन माना जाता है। इस दिन भगवान गणेश lord ganesha की पूजा का अलग ही महत्व है। शिव पुराण shiv puran katha की मानें तो शुक्ल पक्ष की चतुर्दशी के दिन दोपहर में भगवान गणेश जी का जन्म हुआ था। व्रत के साथ भगवान गणेश जी के जन्मोत्सव के रुप में उनकी पूजन भी होती है। parvati ji  माता पार्वती और भगवान शिव shiv  ji ने उन्हें पुत्र रूप में प्राप्त किया था। उनके प्रकट होते ही संसार में शुभता का आभास होने लगा था। इसके बाद ब्रम्हदेव ने चतुर्दशी के दिन व्रत को श्रेष्ठ बताया था। इस व्रत को करने वालों के जीवन में शुभता का आभास होता है, साथ ही कर्ज और बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है। इस दिन भगवान गणेश अपने भक्तों से जरुर प्रसन्न होते हैं।

साल 2020 में अंगारकी चतुर्थी का संयोग, angarki sankashti chaturthi 2020 dates and time

28 जनवरी – माघ मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी, तिलकुंद चतुर्थी

26 मई – ज्येष्ठ मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी, अंगारकी विनायक चतुर्थी

20 अक्टूबर – अश्विन मास के शुक्लपक्ष की चतुर्थी, अंगारकी विनायक चतुर्थी

अंगारकी गणेश चतुर्थी व्रत विधि

angarika chaturthi व्रत के लिए पूर्व रात्रि से ही तैयारी कर लें। व्रत वाले दिन सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि काम जल्दी कर लीजिए। दोपहर के समय अपनी इच्छा के अनुसार सोने, चांदी, तांबे, पीतल या मिट्टी से बनी भगवान गणेश की प्रतिमा स्थापित कर लीजिए। व्रत के लिए संकल्प मंत्र के बाद श्रीगणेश की षोड़शोपचार पूजन-आरती करें। गणेशजी की मूर्ति पर सिंदूर चढ़ाएं। गणेश मंत्र (ऊँ गं गणपतयै नम:) बोलते हुए 21 दूर्वा दल चढ़ाएं। बूंदी के 21 लड्डुओं का भोग लगाएं। इनमें से 5 लड्डू मूर्ति के पास रख दें और 5 ब्राह्मण को दान कर दें। शेष लड्डू प्रसाद के रूप में बांट दें। पूजा में श्रीगणेश स्त्रोत, अथर्वशीर्ष, संकटनाशक स्त्रोत आदि का पाठ करें। ब्राह्मणों को भोजन कराएं और उन्हें दक्षिणा देने के बाद शाम को स्वयं भोजन ग्रहण करें। संभव हो तो उपवास करें। इस व्रत का आस्था और श्रद्धा से पालन करने पर भगवान श्रीगणेश की कृपा से मनोरथ पूरे होते हैं और जीवन में निरंतर सफलता प्राप्त होती है। इस व्रत को करने वालों के लिए धर्म कथाएं डॉट कॉम की ओर से हार्दिक शुभकामनाएं। आपके हर काम फलित हों और भगवान गणेश के जन्मोत्सव से शुभता का संदेश आप और आपके परिवार तक पहुंचे।

TagsAarti And Vrat Katha 2020angarika chaturthi 2020 tamil calendarangarika chaturthi 2020 tamil videoangarika chaturthi katha in marathiangarika chaturthi katha in marathi videoangarika chaturthi katha in tamil Sakat Chauth 2020 Dateangarika chaturthi story in marathiAngarki Chaturthi 2020 Puja Vidhiangarki sankashti chaturthi 2020 dates and timeAngarki Sankashti Chaturthi 2020 तीन ही बार अंगारकी चतुर्थी व्रत का संयोगdharmakathayenganesh chaturthi ki vrat kathaganesh chaturthi vrat katha in hindi pdf downloadganesh chauth katha in sindhiganesh ji ka vrat kaise rakheganesh ji ki katha andhi budhiyaganesh ji ki storyMuhuratSankashti Chaturthi 2020 Dates And Timesankashti chaturthi vrat katha in hindi pdf downloadshree siddh ganesh vrat katha pdfSignificanceअंगारकी गणेश चतुर्थी व्रत विधिअंगारकी संकष्टी चतुर्थी 2010 मराठीअंगारकी संकष्टी चतुर्थी 2020 अंगारकी चतुर्थी व्रत कथा और विधि ! Angarki Chaturthi Vrat Katha 2020 Video ! श्री गणेश चतुर्थी व्रत कथाभगवान गणेश के जन्म से जुड़ी है इस व्रत की कथा Angarki Chaturthi 2020 Puja Vidhiसाल 2020 में अंगारकी चतुर्थी का संयोग

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Technically Supported By : Infowt Information Web Technologies

error: Content is protected !!