समाचार

समाज / क्या है कोरोना हॉटस्पॉट ? जानें हॉटस्पॉट जोन में क्या करें और क्या ना करें…

hotspots in india list,

भारत में कोरोना वायरस के संक्रमण पर लगाम लगाने के लिए चप्पे-चप्पे पर लॉकडाउन के हालात बने हुए हैं। दरअसल मार्च माह की 25 तारीख से शुरु हुई घरों, दुकानों और ऑफिसों की तालाबंदी 14 अप्रैल तक तो चलेगी ही, साथ ही कई राज्यों में लॉकडाउन को और आगे बढ़ाने को लेकर पक्ष लिया जा रहा है।

कोरोना की गंभीर स्थिति को देखते हुए उत्तर प्रदेश और दिल्ली ने कुछ इलाकों को अतिसंवेदनशील क्षेत्र या हॉटस्पॉट घोषित कर सील कर दिया है। ये सवाल सबके मन में पैदा होते हैं कि आखिर कोरोना हॉटस्पॉट है क्या? क्या हॉटस्पॉट जोन में रहते हुए लोग घरों में बाहर निकल सकते हैं, किसी जगह को हॉटस्पॉट कब कहा जाता है? इस रिपोर्ट में आपको हॉटस्पॉट से जुड़े सभी सवालों के जवाब मिलेंगे।

क्या है कोरोना हॉटस्पॉट? hotspot zone in hindi 

Narendra Modi

कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए कुछ इलाकों को हॉटस्पॉट बनाए गए हैं। ये ऐसे इलाके हैं जहां छह या उससे ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हैं और जहां संक्रमण के तेजी से फैलने की ज्यादा संभावना है। दिल्ली में बुधवार को 20 इलाको और उत्तर प्रदेश के 15 जिलों में 104 हॉटस्पॉट को चिन्हित किया गया है जिन्हें पूरी तरह से सील कर दिया है। फिलहाल ये आदेश 15 अप्रैल तक जारी रहेंगे। इसी के साथ इन दोनों राज्यों में मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। हॉटस्पॉट वाले इलाकों में राज्य सरकारें ये सुनिश्चित करेंगी कि घरों तक खाने-पीने के जरूरी सामानों की होम डिलिवरी हो। इसके अलावा आपको ये जानना भी जरूरी है कि हॉटस्पॉट वाले इलाको में क्या किया जा सकता है और क्या नहीं…

कोरोना वायरस पर Sumita Suman की  भविष्यवाणी 

 

हॉटस्पॉट में क्या हो सकता है? hotspot zone in hindi 

इलाके के हर घर की सख्त निगरानी, राशन, जरूरी सामान की होम डिलिवरी, मेडिकल इमरजेंसी में एंबुलेंस की सुविधा, इलाके का सैनिटाइजेशन, हॉटस्पॉट में क्या नहीं हो सकता?, आवाजाही की इजाजत नहीं, मेडिकल, दुकानों पर जाने की अनुमति नहीं, इलाके में मीडिया कवरेज की अनुमति नहीं, हॉटस्पॉट इलाकों का आकार-घरों से लेकर सेक्टर तक, कोई मोहल्ला या कॉलोनी, अपॉर्टमेंट भी हॉटस्पॉट हो सकता है।

हॉटस्पॉट के चलते सील किए इलाके hotspot zone

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए देश के कई राज्यों ने कुछ इलाकों को हॉटस्पॉट केंद्र बनाया है। आइए जानते हैं कि देश में किन राज्यों ने अपने जिलों में कितने हॉटस्पॉट इलाके बनाए गए हैं…मरकज मस्जिद, निजामुद्दीन बस्ती, शाहजहांबाद सोसाइटी, मयूर विहार के कुछ इलाके, पटपड़गंज, मालवीय नगर, संगम विहार, सीमापुरी, वसुंधरा एनक्लेव, दिलशाद गार्डन, गांधी पार्क, मंडालवी गली नंबर एक,पांडव नगर एच ब्लॉक गली नंबर एक, खिचड़ीपुर गली नंबर एक-तीन, किशन कुंज, उत्तर प्रदेश में 104 हॉटस्पॉट, आगरा – 22, गाजियाबाद – 13, गौतमबुद्ध नगर – 12, लखनऊ- 13, कानपुर – 12, मेरठ – 7, महाराजगंज – 4, सहारनपुर – 4, वाराणसी – 4, बुलंदशहर – 3, बरेली – 1, राजस्थान में हॉटस्पॉट इलाके, भीलवाड़ा, जोधपुर, टोंक, जयपुर, झुंझुनूं, कोटा, बीकानेर, महाराष्ट्र में हॉटस्पॉट इलाके, मुंबई, पुणे, नवी मुंबई, सांगली, अहमदनगर, लातुर, रत्नागिरी, कोल्हापुर, नासिक, केरल में हॉटस्पॉट इलाके, कसारागोड़, कन्नूर, कोजिकोड़े, मल्लापुरम, त्रिशूर, एर्नाकुलम, त्रिरूवनंतपुरम, गुजरात में हॉटस्पॉट इलाके, अहमदाबाद, पंजाब में हॉटस्पॉट इलाके, जवाहरपुर

1 comment

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Technically Supported By : Infowt Information Web Technologies

error: Content is protected !!