समाचार

धार्मिक स्थलों के लॉकडाउन को लेकर बड़ा फैसला…. केंद्र को दिया इस राज्य ने….

मध्यप्रदेश में इन दिनों कोरोना पॉजिटिव coronavirus positive होने के मामले बढ़ते देखे जा रहे हैं। ऐसे में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों और मंत्रियों के साथ बैठक कर बड़ा फैसला लेने के मूड में हैं। मध्यप्रदेश की ओर से केंद्र को लॉकडाउन को लेकर धार्मिक स्थलों, स्कूल कॉलेजों, शॉपिंग मॉल के एक माह और ताला लगे रहे का सुझाव दिया जाएगा।

इसको लेकर राज्य सरकार पूरी तरह से तैयार है। सब्जी और किराना समेत कुछ दुकानों को भी आंशिक रूप से खोलने की अनुमति दी जाएगी। सार्वजनिक रूप से ऐसे आयोजन पर पाबंदी रहेगी जहां ज्यादा लोग एकत्रित हो सकते हैं। प्रधानमंत्री के निर्देश पर सभी राज्यों के साथ मध्य प्रदेश में भी अपर मुख्य सचिव मोहम्मद सुलेमान की अध्यक्षता में गठित कमेटी ने बुधवार को रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज इस रिपोर्ट को अंतिम रूप देंगे। इसके बाद रिपोर्ट केंद्र सरकार को भेजी जाएगी।

mp cm shivraj singh chouhan

रिपोर्ट में मध्य प्रदेश ने अपने सुझाव में शामिल किया है कि कोरोना प्रभावित जिलों में कहां और कितनी दुकानों को खोलने की अनुमति दी जानी चाहिए। उन दुकानों को ही शुरुआत में खोला जाए, जिससे सबसे ज्यादा आवश्यकता हो। परिवहन व्यवस्था को किस स्तर पर लागू किया जाए। सुझाव यह भी शामिल करेगा कि इंटर डिस्ट्रिक और इंटर स्टेट ट्रांसपोर्टेशन को कुछ दिन और रोका जा सकता है क्या? स्वास्थ्य आयुक्त फैज अहमद किदवई ने कहा है कि स्वास्थ्य संचालनालय में अधिकारियों-कर्मचारियों के बड़ी संख्या में कोरोना संक्रमण से प्रभावित होने के कारणों की जांच की जा रही है।

 

उनकी कॉन्टैक्ट हिस्ट्री और चेन की पड़ताल जिला प्रशासन से करा रहे हैं। निर्धारित प्रोटोकाल के अनुसार जानकारी प्राप्त होने पर ही आवश्यक कार्यवाई की जाएगी। स्वास्थ्य आयुक्त ने कहा कि परस्पर संपर्क से ही कोरोना संक्रमण का विस्तार होता है। प्रभावित लोग किन लोगों से किस क्रम में मिले और यह कहां से शुरू हुआ, इसकी ट्रेसिंग जरूरी है। जब तक संबंधित व्यक्ति स्वयं के संपर्कों की चेन का ब्यौरा, कॉन्टैक्ट हिस्ट्री नहीं देंगे, तब तक निश्चित रूप से कुछ कह पाना कठिन है।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Technically Supported By : Infowt Information Web Technologies

error: Content is protected !!