Bollywood

बड़ा फैसला! रश्मिका ने तोड़ी चुप्पी, “डीपफेक” का पर्दाफाश!

“पुष्पा 2” से घर-घर पहचानी जाने वाली रश्मिका मंदाना ने नवंबर 2023 में सोशल मीडिया पर वायरल हुए अपने डीपफेक वीडियो के बारे में खुलकर बात की है। We Are Yuvaa पर बातचीत के दौरान उन्होंने ऐसे मामलों पर खुलकर बोलने और जागरूकता बढ़ाने के महत्व को रेखांकित किया।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

साक्षात्कार में, रश्मिका ने सामाजिक अपेक्षाओं के बारे में चिंता व्यक्त की और फिल्म उद्योग के लोगों को निश्चित मानदंडों का पालन करने के विचार को चुनौती देने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने इस तरह की घटनाओं के अन्य लोगों, विशेष रूप से कॉलेज की युवा लड़कियों, पर संभावित प्रभाव पर भी चिंता व्यक्त की, जिन्हें समर्थन का अभाव हो सकता है।

अपने डर को स्वीकार करते हुए रश्मिका ने कहा, “कल्पना कीजिए कि कॉलेज में किसी लड़की को इसका सामना करना पड़ा हो। और मैं सोचती हूं, यार, मैं उनके लिए वाकई में डरती हूं। और अगर मैं इसके बारे में बोल रही हूं, तो कम से कम 41 मिलियन लोग तो जानते हैं कि हां, डीपफेक जैसी चीज होती है। और यह सही नहीं है। यह लोगों की भावनाओं को प्रभावित कर रहा है और उन्हें सामान्य रूप से तनाव दे रहा है। इसलिए मुझे लगता है कि इस बारे में जागरूकता लाना मेरे लिए महत्वपूर्ण था।”

विवादित वीडियो में रश्मिका जैसी दिखने वाली एक महिला को लिफ्ट में प्रवेश करते हुए दिखाया गया था, जिसने उनका फिटेड पहनावा पहना था। इस वीडियो को बाद में डीपफेक के रूप में पुष्टि की गई, और इसने व्यापक ध्यान आकर्षित किया, जिसमें बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन द्वारा कानूनी कार्रवाई की मांग भी शामिल थी।

घटना के बाद, एक एफआईआर दर्ज की गई थी, और दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 21 जनवरी, 2024 को डीपफेक वीडियो बनाने वाले व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया था। रश्मिका मंदाना का विरोध करने का फैसला मनोरंजन उद्योग में डिजिटल हेरफेर की चुनौतियों और परिणामों के बारे में चल रहे संवाद में योगदान देता है।

Related Articles

Back to top button