environment

क्या हम डायनासोरको वापस ला सकते हैं?

डायनासोरों ने 14 करोड़ से अधिक वर्षों तक पृथ्वी पर राज किया, लेकिन एक उल्कापिंड ने सब कुछ बदल दिया। क्या हम उन्हें वापस ला सकते हैं? डॉ. सूसी मैडमेंट, एक डायनासोर विशेषज्ञ, जुरासिक पार्क के सपने के पीछे के विज्ञान को समझाती हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

 

क्या एम्बर से डीएनए मिल सकता है?

 

फिल्म में मच्छरों से डायनासोर का डीएनए निकालने का विचार है जो एम्बर में फंसे हुए हैं। जबकि एम्बर कीड़ों को अच्छी तरह से संरक्षित करता है, यह रक्त जैसे कोमल ऊतकों को पूरी तरह से सुरक्षित नहीं रखता है। तो, डायनो ब्लड वाले जुरासिक पार्क-शैली का मच्छर मिलना असंभव है।

 

लेकिन, उम्मीद है! वैज्ञानिकों ने प्राचीन कीड़ों में रक्त अवशेष पाए हैं, हालांकि एम्बर में नहीं। एक मामले में, उन्होंने 45 मिलियन वर्षीय मच्छर में हीमोग्लोबिन से प्राप्त वर्णक की खोज की। हालांकि यह डायनासोर युग का नहीं है, यह एक कदम और करीब है।

 

डीएनए बरकरार रह पाएगा?

 

भले ही हमें डायनासोर का रक्त मिल जाए, बरकरार डीएनए मिलने की संभावना कम है। 2015 में, सूसी को डायनासोर की हड्डी में लाल रक्त कोशिकाएँ जैसा कुछ मिला, लेकिन कोई डीएनए नहीं मिला। और डीएनए, अगर मिल भी जाए, तो नाजुक होता है और समय के साथ आसानी से टूट जाता है।

 

क्या दूसरे स्रोतों से डीएनए ले सकते हैं?

 

जुरासिक पार्क ने टूटे-फूटे डायनो डीएनए में मेढक के डीएनए से अंतराल भरा। लेकिन पूरे जीनोम के बिना, यह टुकड़ों के बिना पहेली सुलझाने जैसा है। और मेढक सबसे अच्छा मेल नहीं हैं; मगरमच्छ, जो डायनासोरों के साथ एक सामान्य पूर्वज साझा करते हैं, बेहतर हो सकते हैं।

 

लेकिन क्या हमें ऐसा करना चाहिए?

 

भले ही हम डायनासोरों को वापस ला सकें, क्या हमें करना चाहिए? नैतिक चिंताएं बहुत हैं। वे जिस दुनिया को जानते थे, वह अब बहुत पहले ही खत्म हो चुकी है, और आज उन्हें लाने से पारिस्थितिकी तंत्र बाधित हो सकते हैं।

 

शायद उन प्रजातियों पर ध्यान देना बेहतर हो जिन्हें मानवों ने विलुप्त कर दिया, जैसे यात्री कबूतर। जैसा कि सूसी कहती हैं, सिर्फ इसलिए कि हम कर सकते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि हमें करना चाहिए।

 

हालांकि वास्तविक जीवन के जुरासिक पार्क का सपना अभी भी दूर की कल्पना है, इन शानदार जीवों के बारे में ज्ञान खोजने की खोज जारी है, जो वैज्ञानिक खोज को आगे बढ़ा रही है।

Related Articles

Back to top button