धार्मिक स्थल

गंगा आरती का अलग है महत्व, इन जगहों पर करें गंगा आरती!!

गंगा आरती का अपना एक अलग महत्व है। गंगा आरती का दृश्य मात्र देखने से ही व्यक्ति भक्ति के रस में सराबोर हो जाता है। गंगा आरती को देखने के लिए सिर्फ भारत से ही नहीं, बल्कि विदेशों से भी लोग आते हैं।

गंगा आरती करने और उसे देखने का अपना ही एक अलग आनंद है। देश में कई जगहें हैं जहाँ आप गंगा आरती का लुत्फ उठा सकते हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख हैं:

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

  • हरिद्वार: हरिद्वार में पवित्र नदी की एक झलक पाने के लिए लोग दूर-दूर से लोग आते हैं। यहां पर गंगा आरती हरि-की-पौड़ी घाट में आयोजित की जाती है। इस घाट पर आरती बेहद ही भव्यता के साथ की जाती है।

  • वाराणसी: वाराणसी गंगा आरती दुनिया में सबसे सुंदर धार्मिक समारोहों में से एक है। यह समारोह एक शंख बजाने के साथ शुरू होता है।माना जाता है कि सभी नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करता है। वाराणसी गंगा आरती काशी विश्वनाथ मंदिर के पास, पवित्र दशाश्वमेध घाट पर हर सूर्यास्त के समय सम्पन्न होती है।

  • ऋषिकेश: ऋषिकेश की गंगा आरती परमार्थ निकेतन आश्रम में नदी के तट पर आयोजित की जाती है। यहां की आरती हरिद्वार और वाराणसी से थोड़ी अलग होती है क्योंकि यहां के घाट पर आरती का आयोजन पंडित नहीं, बल्कि आश्रम के लोगो द्वारा किया जाता है।

  • इलाहाबाद: उत्तरप्रदेश राज्य में स्थित इलाहाबाद में नेहरू घाट और सरस्वती घाट पर प्रतिदिन गंगा आरती का आयोजन किया जाता है। यहां की आरती का भी अपना ही एक अलग महत्व है, जिसे देखने के लिए देश भर से कई आगंतुक आते हैं।

इन जगहों के अलावा भी कई अन्य जगहें हैं जहाँ आप गंगा आरती का आनंद उठा सकते हैं, जैसे कि गंगोत्री, ऋषिकेश, प्रयागराज, और कानपुर।

गंगा आरती एक ऐसा अनुभव है जो आपको जीवन भर याद रहेगा। यदि आप कभी भी इन जगहों पर जाने का मौका मिलता है, तो गंगा आरती जरूर देखें।

Related Articles

Back to top button