Business world

IBM ने कर्मचारियों से कहा: अपना हाथ उठाएं अगर!!

आईबीएम आने वाले समय में और भी कर्मचारियों की छंटनी करने की तैयारी कर रही है और अब अपने कर्मचारियों से स्वैच्छिक रूप से नौकरी छोड़ने की मांग कर रही है। “रिसोर्स एक्शन” नाम दिया गया यह कार्यक्रम मुख्य रूप से यूरोप को प्रभावित करेगा, जिसमें स्लोवाकिया को सबसे ज्यादा नुकसान उठाने का अनुमान है। कंपनी का लक्ष्य सालाना $3 बिलियन की बचत करना और संसाधनों को तकनीकी और उद्योग कौशल विकास की ओर आवंटित करना है। गौरतलब है कि, आईबीएम ने स्पष्ट किया है कि आने वाली ये नौकरी कटौती केवल लागत घटाने के उद्देश्य से नहीं की जा रही हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

छंटनी के एक नए तरीके में, आईबीएम ने उन कर्मचारियों से संपर्क किया है जो स्वेच्छा से नौकरी छोड़ना चाहते हैं। क्यू4 आय कॉल के दौरान बताए गए इस तरीके में, अनिवार्य छंटनी की तुलना में स्वैच्छिक रूप से नौकरी छोड़ने को प्राथमिकता दी गई है, खासकर यूरोप और कुछ चुनिंदा विभागों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

हालांकि नौकरी छोड़ने या स्वेच्छा से नौकरी छोड़ने के लिए लक्षित कर्मचारियों की सही संख्या का खुलासा नहीं किया गया है, लेकिन अंदरूनी सूत्रों का सुझाव है कि यह प्रक्रिया वित्त से अधिक परिवर्तन के बारे में है। इससे पहले, सीएफओ जेम्स कवनॉ ने 2024 तक $3 बिलियन की वार्षिक बचत हासिल करने के आईबीएम के लक्ष्य को बताया था।

पूछे जाने पर, एक आईबीएम प्रवक्ता ने जोर देकर कहा कि आने वाली नौकरी कटौती मुख्य रूप से लागत-बचत के बारे में नहीं हैं। उन्होंने कंपनी के कार्यबल की उत्पादकता बढ़ाने और कौशल को ग्राहक की मांगों के अनुरूप बनाने पर जोर दिया, खासकर कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) और हाइब्रिड क्लाउड टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों में। इन कार्यों से होने वाली किसी भी वित्तीय बचत को संगठन के भीतर तकनीकी और उद्योग-विशिष्ट कौशल को मजबूत करने के लिए पुनर्निवेशित किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button
× How can I help you?