धर्म कथाएं

कौन थीं कैकेयी? दशरथ की पसंदीदा रानी या भरत की माता!!

टेक्सास पैनहैंडल और ओकलाहोमा के कुछ हिस्सों में भयंकर रूप से जल रही धुंआघर क्रीक की आग अब तक 1.1 मिलियन एकड़ क्षेत्र में फैल चुकी है, जो इसे टेक्सास के इतिहास में सबसे बड़ी जंगल की आग बना देती है। इसका आकार इतना विशाल है कि इसे अंतरिक्ष से भी देखा जा सकता है, जो इसके विनाश की भयावहता का सूचक है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

GOES-16 उपग्रह द्वारा ली गई तस्वीरों में, धुंआघर क्रीक की आग से जुड़े तापमानिक हॉटस्पॉट को गलत रंगों के माध्यम से दर्शाया गया है, जो आग की तीव्र गतिविधि वाले क्षेत्रों को उजागर करता है। यह उपग्रह छवि, पृथ्वी से लगभग 22,000 मील ऊपर की कक्षा में घूमते हुए, आग के अभूतपूर्व आकार को रेखांकित करती है।

जमीन पर, दमकलकर्मी आग पर काबू पाने के लिए निरंतर संघर्ष कर रहे हैं, जो 26 फरवरी को हचिन्सन काउंटी में भड़की थी और कम आर्द्रता, सूखी वनस्पति और तेज हवाओं के संयोजन के कारण तेजी से फैल गई थी। हालांकि हाल ही में हुई वर्षा ने कुछ राहत प्रदान की है, आग अभी भी केवल 3% ही नियंत्रित है, और आने वाली हवाओं के कारण इसके और फैलने की चिंता बनी हुई है।

धुंआघर क्रीक की आग की उत्पत्ति वर्तमान में जांच के अधीन है, Xcel Energy Inc. संभावित साक्ष्य के रूप में संदिग्ध प्रज्वलन बिंदु के पास गिरे हुए बिजली के खंभे को संरक्षित कर रही है। दुख की बात है कि आग ने पहले ही कम से कम एक व्यक्ति की जान ले ली है और घरों को भारी नुकसान पहुंचाया है, साथ ही अनुमान के अनुसार हजारों मवेशी भी इस आग में मारे गए हैं।

टेक्सास पैनहैंडल, जहां आग सबसे ज्यादा फैली हुई है, राज्य के लगभग 85% मवेशी पालन का घर है, जो इस आपदा के आर्थिक और पारिस्थितिकीय नुकसान को और बढ़ा देता है। यह भयावह घटना पिछले रिकॉर्ड धारक, 2006 के पूर्वी अमरिलो कॉम्प्लेक्स की आग को पीछे छोड़ देती है, जिसने 907,245 एकड़ जमीन को जला दिया था।

चूंकि समुदाय इस अभूतपूर्व तबाही के बाद के प्रभावों से जूझ रहे हैं, धुंआघर क्रीक की आग कमजोर क्षेत्रों में बढ़ी हुई जंगल की आग की तैयारी और शमन उपायों की सख्त जरूरत की एक सख्त चेतावनी के रूप में कार्य करती है।

 

Related Articles

Back to top button