Business world

अनंत अंबानी ने गुजरात के जामनगर में 3,000 एकड़ का पशु अभयारण्य ‘वंतारा’ लॉन्च किया

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी के छोटे बेटे, अनंत अंबानी ने गुजरात के जामनगर में स्थित 3,000 एकड़ के विशाल पशु आश्रय स्थल ‘वंतारा’ के शुभारंभ के साथ वन्यजीव संरक्षण में एक क्रांतिकारी पहल का अनावरण किया है। इस परियोजना के पीछे दूरदृष्टि रखने वाले नेता के रूप में, अनंत अंबानी का लक्ष्य दुर्व्यवहार, घायल और लुप्तप्राय जानवरों के लिए अभयारण्य प्रदान करना है, जो वन्यजीव संरक्षण और सतत ऊर्जा के लिए उनके गहरे जुनून को दर्शाता है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

‘वंतारा’ नाम, जिसका अर्थ “वन का तारा” होता है, यह महत्वाकांक्षी प्रयास गुजरात के हरित पट्टे के अंतर्गत स्थित रिलायंस के जामनगर रिफाइनरी परिसर के भीतर स्थित है। यह परियोजना बचाव पशुओं के लिए एक हरे भरे आवास को फिर से बनाने का लक्ष्य रखती है और अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए प्रसिद्ध वन्यजीव विशेषज्ञों के साथ सहयोग करती है।

वंतारा अत्याधुनिक सुविधाएं प्रदान करती है, जिनमें स्वास्थ्य केंद्र, अस्पताल, शोध संस्थान और शैक्षणिक संस्थान शामिल हैं, जो सभी पशु संरक्षण के लिए तैयार हैं। अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (IUCN) और विश्व वन्यजीव कोष (WWF) जैसे सम्मानित संगठनों के साथ सहयोग इसके प्रयासों को और बढ़ाता है।

इन वर्षों में, वंतारा ने महत्वपूर्ण मील के पत्थर हासिल किए हैं, शोषण और अवैध शिकार से 200 से अधिक हाथियों और कई सरीसृपों और पक्षियों को बचाया है। केंद्र ने सक्रिय रूप से गैंडों, तेंदुओं और मगरमच्छों जैसी प्रमुख प्रजातियों के पुनर्वास में भाग लिया है, यहां तक ​​कि बड़े जंगली जानवरों को बचाने के लिए अंतर्राष्ट्रीय बचाव केंद्रों के साथ भी सहयोग किया है।

वंतारा की एक प्रमुख विशेषता इसका अत्याधुनिक हाथी बचाव केंद्र है, जो उन्नत चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित है और पेशेवरों की एक समर्पित टीम द्वारा संचालित है। केंद्र लुप्तप्राय हाथियों के लंबे समय तक जीवित रहने को सुनिश्चित करने पर ध्यान केंद्रित करता है, जो हाइड्रोथेरेपी और आयुर्वेदिक चिकित्सा जैसे विशेष उपचारों की पेशकश करता है।

इसके अतिरिक्त, वंतारा के बचाव और पुनर्वास केंद्र में 200 से अधिक तेंदुए हैं और 1,000 से अधिक मगरमच्छों को बचाया गया है, उन्हें आवश्यक देखभाल और सुविधाएं प्रदान की गई हैं। उन्नत चिकित्सा उपकरण और संरक्षण केंद्रित प्रजनन कार्यक्रम वनतारा की पशु कल्याण और जैव विविधता संरक्षण के प्रति प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हैं।

अनंत अंबानी का नेतृत्व और दृष्टि वंतारा के मिशन को गंभीर रूप से लुप्तप्राय प्रजातियों की रक्षा करने और वन्यजीव संरक्षण के लिए वैश्विक आशा का प्रतीक के रूप में कार्य करने के लिए प्रेरित करते हैं। परियोजना के दर्शन को ‘जीव सेवा’ या सजीव प्राणियों की सेवा के भारतीय सिद्धांत के साथ संरेखित करने के उनके समर्पण, वंतारा के पीछे के महान उद्देश्य को रेखांकित करता है।

Related Articles

Back to top button