समाचार

वह व्यक्ति जिसके पास अब तक की सबसे अधिक संपत्ति थी ! उनकी संपत्ति आज के एलन मस्क से भी ज्यादा है!

14वीं शताब्दी के पश्चिम अफ्रीकी शासक, मansa मुसा, को इतिहास में अक्सर सबसे धनी व्यक्तियों में से एक माना जाता है। लगभग 1280 में शाही परिवार में जन्मे, मansa मुसा ने अपने भाई, मansa अबू-बक्र से माली साम्राज्य विरासत में प्राप्त किया, जो एक रहस्यमय अभियान पर निकले और कभी वापस नहीं लौटे। मansa मुसा के शासन के अधीन, माली साम्राज्य फला-फूला और बड़े पैमाने पर विस्तारित हुआ, जिसमें प्रसिद्ध टिम्बकटू सहित 24 शहरों को अपने में शामिल किया गया।

माली का विशाल क्षेत्र प्रचुर संसाधनों, विशेष रूप से सोने और नमक से संपन्न था, जिसने मansa मुसा के अपार धन में योगदान दिया। उनके साम्राज्य ने उनके शासनकाल के दौरान पुरानी दुनिया के लगभग आधे सोने के उत्पादन को नियंत्रित किया, जिससे उन्हें अविश्वसनीय रूप से धनी बना दिया। मansa मुसा की पौराणिक संपत्ति ने व्यापक ध्यान आकर्षित किया, खासकर उनके ऐतिहासिक मक्का तीर्थयात्रा के बाद।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

 

अपने पूरे शाही दरबार, अधिकारियों, सैनिकों और दासों सहित 60,000 लोगों के कारवां के साथ निकलते हुए, मansa मुसा की मक्का की यात्रा ने दुनिया को उनकी भव्यता दिखाई। रास्ते में, उन्होंने सोने, रेशम और अन्य धन के उदार उपहार बांटे, जिससे उन्होंने जिन क्षेत्रों को पार किया, उन पर एक स्थायी छाप छोड़ी। काहिरा में, उनके असाधारण उपहारों ने एक महत्वपूर्ण आर्थिक उथलपुथल मचा दी, जिससे सोने की कीमतों में एक दशक लंबी गिरावट आई।

 

अपने अत्यधिक खर्च की आलोचनाओं के बावजूद, मansa मुसा की तीर्थयात्रा ने माली को मानचित्र पर ला खड़ा किया और उन्हें इतिहास में एक स्थान दिलाया। वह मक्का से इस्लामी विद्वानों और वास्तुकारों के साथ लौटे, और उनका शिक्षा और कलाओं का संरक्षण टिम्बकटू को सीखने के एक प्रसिद्ध केंद्र में बदल दिया। एक धनी और प्रभावशाली शासक के रूप में मansa मुसा की विरासत इतिहासकारों को मोहित करना और वर्तमान समय में विस्मय को प्रेरित करना जारी रखती है।

Related Articles

Back to top button