health

क्या आपको पता है संतरे के छिलके को पानी में उबालने से आपके घर का कितना काम हो सकता है?????


संतरा सिर्फ स्वादिष्ट और सेहतमंद फल ही नहीं है, बल्कि इसके छिलके भी आपके घर के कई काम आसान बना सकते हैं। आमतौर पर हम इन छिलकों को फेंक देते हैं, लेकिन अगली बार ऐसा करने से पहले जरा रुकें!

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

सबसे पहले, संतरे के छिलकों का इस्तेमाल करके आप अपने पौधों को कीड़ों से बचा सकते हैं। इसके लिए छिलकों को पानी में उबालें, उसमें नींबू की कुछ बूंदें डालें और ठंडा होने के बाद स्प्रे बोतल में भर लें। इस घोल को पौधों पर छिड़कें। कीड़े संतरे की गंध से दूर भागेंगे और आपके पौधे सुरक्षित रहेंगे।

इसके अलावा, संतरे के छिलके आपके घर की सफाई में भी मददगार हो सकते हैं। आप इन छिलकों को पानी में उबालकर उसमें थोड़ा सा बर्तन धोने का साबुन मिला सकते हैं। इस घोल से बर्तन धोने और नल साफ करने पर दाग आसानी से निकल जाएंगे और नल भी चमक उठेंगे।

संतरे के छिलकों के इस्तेमाल यहीं नहीं रुकते। आप इन्हें सुखाकर पाउडर बना सकते हैं और चेहरे के लिए स्क्रब के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही, इन्हें घर में खुशबू लाने के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है। तो अगली बार जब आप संतरा खाएं, तो इसके छिलकों को फेंकने की बजाय इन आसान घरेलू नुस्खों को अपनाकर देखें!

Related Articles

Back to top button