व्रत और त्यौहार

पितर पक्ष में भूलकर भी न करें इन 5 चीजों का दान, वरना कभी भी पितृदोष से नहीं मिलेगी मुक्ति

पितृपक्ष में दान का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष में जो व्यक्ति दान आदि के कार्य करता है उसको उसका 100 गुना फल प्राप्त होता है।

Pitru Paksha 2023: पितृपक्ष में दान करना श्रेष्ठ माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष में दान करने से व्यक्ति को 100 गुना फल प्राप्त होता है। लेकिन, पितृपक्ष में कुछ चीजों का दान करने की मनाही भी है। भूलकर भी पितृपक्ष में इन चीजों का दान नहीं करना चाहिए। वरना पितृदोष से कभी भी मुक्ति नहीं मिलेगी।

पितृपक्ष में दान का विशेष महत्व है। ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष में जो व्यक्ति दान आदि के कार्य करता है उसको उसका 100 गुना फल प्राप्त होता है। साथ ही आपके पितरों की आत्मा को शांति मिलती हैं। लेकिन, पितृपक्ष में दान आदि के कार्य करते हुए कुछ बातों का विशेष ख्याल रखना चाहिए। आइए जानते हैं पितृपक्ष में किन चीजों का दान भूलकर भी नहीं करना चाहिए क्योंकि, इन चीजों का दान करने से आपको पितर आपसे नाराज हो सकते हैं और आपको पितृदोष का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए पितृपक्ष में इन 5 चीजों का दान भूलकर भी न करें।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

पितृ पक्ष में तेल का दान न करें

पितृ पक्ष में तेल का दान नहीं करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष में तेल का दान करने से आपके पितर आपसे नाराज हो सकते हैं। खासकर के सरसों के तेल का दान तो भूलकर भी नहीं करना चाहिए।

पितृ पक्ष में तेल का दान न करें

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

पितृ पक्ष में पुराने कपड़े न करें दान

पितृ पक्ष में यदि आप कपड़े दान करना चाहते हैं तो याद रखें की दान में सिर्फ नए कपड़े ही दें। अपने पुराने और बेकार कपड़े किसी को भी दान में नहीं दें।साथ ही जूते चप्पल भी दान न करें। क्योंकि, इस तरह का दान करने से व्यक्ति पर राहु दोष और पितृदोष लगता है। जिससे आपकी तरक्की में बाधा पैदा हो सकती है।

पितृ पक्ष में पुराने कपड़े न करें दान

पितृ पक्ष में बेकार और जूठा भोजन का न करें दान

पितृ पक्ष में बेकार और जूठा भोजन का न करें दानपितृ पक्ष में अन्न का दान करना बहुत ही शुभ माना गया है। साथ ही शास्त्रों में भी कहा गया है कि अन्न दान महा दान होता है। पितृ पक्ष में यदि आप भोजन का दान करना ही चाहते हैं तो अच्छे भोजन का दान करें और किसी को भी अपना जूठा भोजन तो बिल्कुल भी न दें। पितृ पक्ष में अच्छा और शुद्ध भोजन किसी को करवाने से पितर खुश होते हैं।

पितृ पक्ष में बेकार और जूठा भोजन का न करें दान

पितृपक्ष में लोहे के बर्तन न करें दान

पितृपक्ष में कई लोग बर्तन का दान करते हैं लेकिन, इस बात का ख्याल रखें की आप लोहे के बर्तन का दान न करें। लोहे के बर्तन का दान करने से पितर आपसे नाराज हो सकते हैं और आप पर पितृदोष लग सकता है। इसलिए स्टील के बर्तन का ही दान करें।

पितृपक्ष में लोहे के बर्तन न करें दान

पितृपक्ष में काले कपड़ों का दान न करें

पितृपक्ष के दौरान व्यक्ति को काले रंग के कपड़े किसी को भी दान नहीं देने चाहिए। पितृपक्ष में सफेद रंग के कपड़े व्यक्ति को दान में देने चाहिए। सफेद रंग के कपड़े दान करने से हमारे पूर्वज हमसे खुश होते हैं।

Related Articles

Back to top button
× How can I help you?