Cricket

घरेलू क्रिकेट में स्टार खिलाड़ियों की वापसी: क्या कोहली और रोहित भी लेंगे हिस्सा?

पूर्व भारतीय क्रिकेटर और विश्व कप विजेता कृणाल आजाद ने घरेलू क्रिकेट में विराट कोहली और रोहित शर्मा जैसे स्टार खिलाड़ियों की भागीदारी की वकालत की है। यह बीसीसीआई के उस हालिया निर्देश का समर्थन करता है, जिसमें अनुबंधित क्रिकेटरों को रणजी ट्रॉफी में खेलने का आदेश दिया गया है। आजाद ने जोर देकर कहा कि यह नियम भारतीय टीम के सभी सदस्यों पर समान रूप से लागू होना चाहिए, जिसमें कोहली और रोहित जैसे स्थापित खिलाड़ी भी शामिल हैं, जिन्होंने राष्ट्रीय टीम में नियमित स्थान प्राप्त करने के बाद से अपनी राज्य टीमों का प्रतिनिधित्व नहीं किया है।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े Join Now

बोर्ड की चेतावनी के बावजूद ईशान किशन और श्रेयस अय्यर को रणजी ट्रॉफी मैचों से अनुपस्थिति के कारण बीसीसीआई की केंद्रीय अनुबंध सूची से बाहर किए जाने के बाद यह चर्चा जोर पकड़ गई। दोनों खिलाड़ियों ने घरेलू क्रिकेट से अधिक आईपीएल की तैयारी को प्राथमिकता दी।

आजाद ने बीसीसीआई के निर्देश की प्रशंसा करते हुए खेल के पारंपरिक प्रारूप के साथ जुड़ाव बनाए रखने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने जोर देकर कहा कि कोहली और रोहित जैसे स्थापित खिलाड़ियों को भी जब भी उन्हें समय मिले घरेलू क्रिकेट में भाग लेना चाहिए। यह उन राज्य संघों के प्रति आभार व्यक्त करने का एक तरीका है, जिन्होंने उन्हें आगे बढ़ने और अंततः देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए मंच प्रदान किया।

युवा खिलाड़ियों को अनुबंध से बाहर करके अनुशासित करने के बीसीसीआई के प्रयास को स्वीकार करते हुए, आजाद ने चयनात्मक दंड की आलोचना की, और सुझाव दिया कि सभी खिलाड़ियों के साथ समान व्यवहार किया जाना चाहिए। उन्होंने इंग्लैंड के काउंटी क्रिकेट का उदाहरण देते हुए बताया कि वहां खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम का हिस्सा न होते हुए भी घरेलू मैचों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं। उन्होंने भारत में भी इसी तरह के दृष्टिकोण की वकालत की, ताकि सभी खिलाड़ियों की घरेलू प्रतियोगिताओं में भागीदारी सुनिश्चित हो सके।

Related Articles

Back to top button