छत्तीसगढ़धर्म कथाएंपूजन विधि

ग्रह दोष से राहत देता है शहद, घर में रखना है शुभकारी

shahad puja vidhi, shahad in worship, 7 important things for puja

shahad puja vidhi, shahad in worship

औषधीय गुणों से भरपूर शहद को घर में रखना भी काफी शुभ माना जाता है। शहद को पंच तत्वों में से एक आकाश तत्व का प्रतीक माना गया है। पौराणिक ग्रंथों में इसका उल्लेख मिलता है और ये घर में रखना बड़ा ही शुभकारी बताया है। इसका उपयोग हर स्थान पर होता है पूजा-पाठ से लेकर रसोई तक यहां तक की नवजात शिशुओं और बड़े बुजुर्गों का इलाज करने में भी दवा के रुप में इसका उपयोग किया जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में शहर होता है वहां हमेशा ही खुशहाली रहती है क्योंकि यह कई ग्रह दोषों को नाश करने वाला भी बताया जाता है।

वास्तु में भी शुभ फलदायी होता है शहद Easy tips for shahad

वास्तुशास़्त्र में भी शहद का घर में होना शुभ फलदायी माना जाता है। शहद घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश कर सकारात्मक ऊर्जा के प्रवाह को बढ़ाने का काम करता है। यदि इसका सही प्रयोग किया जाए तो हर स्थान पर उत्तम फलदायी सिद्ध होता है। कहा जाता है कि पूजन में शहद का उपयोग करने से देवता भी प्रसन्न होते हैं।

मंद होता है शनि का अशुभ प्रभाव shahad puja vidhi

शनिदेव के अशुभ प्रभाव को मंद कर शहद मनुष्य के कष्टों में कमी लाने का कार्य करता है। यदि किसी जातक की कुंडली में शनि नीच राशि में वक्री अशुभ स्थान पर अशुभ ग्रहों के प्रभाव में हो या शनि की साढ़ेसाती या ढैया चल रहा हो शनि का गोचर अशुभ फल दे रहा हो तो घर में शहद शुभ फल प्रदान देता है साथ ही परिवार में शांति का माहौल आता है।

ये भी पढ़ें : वास्तु के कारण हो सकती है कलह, ये हैं 5 संकेत

संतान को भी मिलती है शांति

साबुत उड़द में दही औऱ शहद मिलाकर शनिदेव को अर्पित करने से घर में शांति आती है यदि संतान संबंधी समस्या चल रही है तो उनके कष्टों से छुटकारा मिलता है और वे तरक्की करते हैं। कहा जाता है कि यदि संतान के कॅरियर में भी समस्या आ रही है तो भी शहद की मिठास उन्हें फायदा पहुंचाती है।

देवताओं को अर्पित करें पंचामृत  Puja with shahad 

यदि घर में आए दिन कलह होता है तो पंचामृत देवताओं का अर्पित करना शुभकारी बताया गया है। पूजा के उपरांत पंचामृत बांटने का विधान है। पंचामृत से देवों को स्नान भी कराया जाता है। इसमें शहर का भी मिश्रण होता है यदि पूजा में पंचामृत का प्रयोग किया जाए तो देवता भी प्रसन्न होते हैं और बुरी शक्तियां भी घर से दूर रहती हैं।

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Technically Supported By : Infowt Information Web Technologies

error: Content is protected !!