धर्म कथाएंव्रत और त्यौहार

दिवाली पर इस तरह जलाएं दीपक, घर में उजाले के साथ आएगी सुख-समृद्धि

Vastu Tips for Diwali: दिवाली पर लोग उजाले के लिए रंग-बिरंगी लाइटों का इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, इसके बावजूद लोग अपने घरों में आज भी पारंपरिक रूप से मिट्टी के दीपक जलाना नहीं भूलते हैं. दिवाली पर घरों में इस तरह से रोशनी करना शुभ माना जाता है. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और उनका आशीर्वाद भी मिलता है. ऐसे में आप सभी को अब यह जानना भी जरूरी है कि दिवाली पर दीयों को जलाने के बाद घर की किन-किन जगहों पर जरूर रखना चाहिए.

दीपावली पर नियमों से दीयों को सही जगह पर रखा जाए तो घर में समृद्धि के साथ ही मां लक्ष्मी प्रसन्न होकर प्रवास करने के लिए जरूर आती हैं. दीपक में डाला गया तेल इंसान की नकारात्मक भावना का प्रतिनिधित्व करता है और उसकी बाती आत्मा की. ऐसे में जलते हुए दीपक से आत्मा की शुद्धि होती है.

घर में दिशा विशेष में दीयों को जलाकर रखा जाए तो शुभ परिणामों की प्राप्ति होती है. दीयों को जलाकर जिस थाली में रखें, उसमें सोने या चांदी का कोई आभूषण जरूर रखें. घर के पास में कोई मंदिर है तो दीयों को जलाकर सबसे पहले वहां ले जाएं, कुछ दीपक मंदिर में रखें, इसके बाद बाकी के दीपक घर में लाकर विभिन्न जगहों पर रखें.

दिवाली का दीया मंदिर के बाद सबसे पहले घर के पूजा वाले स्थान पर रखना चाहिए. अगर घर का पूजा स्थल ईशान कोण में नहीं बना है तो घर में ईशान कोण वाली जगह पर दीया रखा जा सकता है.

Related Articles

Back to top button