छत्तीसगढ़धर्म कथाएंधार्मिक स्थलहिन्दू धर्म कथाएं

Maa Bamleshwari Temple डोंगरगढ में नवरात्रि 2020 का लाइव वीडियो, देखिए इस बार कैसा है नजारा

maa bamleshwari devi dongargarh

धर्म कथाएं डॉट कॉम के यू्ट्यूब चैनल पर आपका स्वागत है आज हम 2 हजार साल पुराने डोंगरगढ़ के बम्लेश्वरी मंदिर bamleshwari mata के बारे में जानकारी दे रहे है… राजा वीरसेन के जमाने से यह मंदिर अस्तित्व में हैं। यहां हर साल महाराष्ट्र से बड़ी तादाद में श्रद्धालू आते हैं। चैत्र नवरात्र में यहां हर बार लाखों की तादाद में लोग पहुंचते हैं, डोंगरगढ़ का बम्लेश्वरी मंदिर bamleshwari mata बहुत ही प्रसिद्ध है।
यहां माता के 2 मंदिर है। जिनमे से एक 1 हजार 6 सौ फीट की ऊंचाई पर स्थित है। जिसे बड़ी बम्लेश्वरी bamleshwari mata कहा जाता है। वही नीचे भी माता का एक स्वरुप विराजमान है। समतल का ये मंदिर छोटी बम्लेश्वरी bamleshwari mata के नाम से विख्यात है। ऊपर और नीचे स्थित मां के रूप को बड़ी और छोटी बहन के रूप में जाना जाता है। बम्लेश्वरी माता bamleshwari mata के अलावा यहां बजरंगबली मंदिर, नाग वासुकी मंदिर, शीतला और दादी मां जैसे और भी मंदिर स्थित है।

1600 सौ फीट की ऊंचाई पर स्थित इस मंदिर में माता के दर्शन के लिये 1000 सौ सीढ़िया चढ़नी पड़ती है। इस मंदिर का पट सुबह 4 बजे से ही खुल जाता है। दोपहर में 1 से 2 के बीच माता के द्वार का पट बंद किया जाता है। 2 बजे के बाद इसे रात के 10 बजे तक दर्शन के लिए खुला रखा जाता है। नवरात्री में ये मंदिर 24 घंटे खुला रहता है। मगर इस बार सब सूना है। हमारे देश में फैले एक विशेष प्रकार के वायरस के कारण मंदिर के चारों तरफ बैरीकेडिंग कर लोगों को आने से रोक दिया गया है। प्रशासन पहले ही बाहर से आने वालों पर रोक लगा चुका है, ट्रेनें भी बंद हैं इसलिए बुधवार को यहां कोई पहुंचा भी नहीं। देर शाम सिर्फ मंदिर के पुजारी ज्योत जलाएंगे। पहाड़ के ऊपर बने मंदिर में 5100 और नीचे स्थित अन्य दो मंदिरों में 701 और 51 ज्योत जलेंगी। आम आदमी के प्रवेश पर पूरी तरह से बैन है।

Tags#bamleshwarimandir#dongargarhtemplebamleshwaribamleshwari mandir dongargarh chhattisgarhdongaragrh tourismdongargarhdongargarh mandirdongargarh templedongargarh temple tourist placeshistory of dongargarh templehow to devi mandirmaa bamleshwari temple dongargarhMaa Bamleshwari Temple डोंगरगढ में नवरात्रि 2020 का लाइव वीडियोmandirnagpur to dongargarhraipur se dongargarhraipur to dongargarhrajnandgaonropewaytempletemples in chhattisgarhtourismtourist places in chhattisgarhvalues of maa bamleshwari templevideo story of Maa Bamleshwari mandir dongargarhछत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ की प्रसिद्द मंदिर माँ बमलेश्वरीछत्तीसगढ़ की मंदिरछत्तीसगढ़ टूरिज्मछत्तीसगढ़ बम्लेश्वरी देवी मंदिरजाने माँ बमलेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़ के बारे मेंडोंगरगढ़डोंगरगढ़ मंदिरडोंगरगढ़ मंदिर का इतिहासडोंगरगढ़ मंदिर की कहानीदेखिए इस बार कैसा है नजारादेवी दर्शननवरात्रीनागपुर से डोंगरगढ़माँ बमलेश्वरी मंदिर का इतिहासमाँ बमलेश्वरी मंदिर छत्तीसगढ़माँ बम्लेश्वरी मंदिर डोंगरगढ़रायपुर से डोंगरगढ़

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Technically Supported By : Infowt Information Web Technologies