धर्म कथाएंपर्व और त्यौहार

विश्वकर्मा पूजा विधि, जानिए इस वर्ष कब है ये त्योहार

Vishwakarma Puja 2020 Date, When Is Vishwakarma Puja This Year, Vishwakarma Puja

Vishwakarma Puja 2020 Date, When Is Vishwakarma Puja This Year, Vishwakarma Puja

Vishwakarma Puja विश्वकर्मा देव को दुनिया का सबसे पहला इंजीनियर माना जाता है ये देवताओं के आर्किटेक्चर भी कहे जाते हैं। सतयुग से लेकर द्वापर तक हर जगह इनकी उपस्थिति पुराणों में बतायी गई है। पौराणिक कथाओं में यह भी कहा गया है कि भगवान विश्वकर्मा ने ही देवताओं के लिए अस्त्र शस्त्रों भवनों और मंदिरों का निर्माण किया था।

भगवान ब्रह्मा की सहायता की थी

ऐसी भी मान्यता है कि भगवान विश्वकर्मा ने ही सृष्टि की रचना में भगवान ब्रह्मा की सहायता की थी। भारत देश में ग्रेगोरियन तिथि को मान्यता प्राप्त है। जिसके अनुसार  इस बार यह पूजन 16 सितंबर 2020 को किया जाएगा। हर साल कन्या संक्रांति को भगवान विश्वकर्मा की पूजा की जाती है। विश्वकर्मा जयन्ती भारत के कर्नाटक असम पश्चिमी बंगाल बिहार झारखण्ड ओडिशा और त्रिपुरा आदि प्रदेशों में हर विधि-विधान से मनाया जाता है। कुछ स्थानों पर जुलूस यात्रा भी निकाली जाती है।

मुख्य रुप से होती है इनकी पूजा

विश्वकर्मा पूजा के दिन मुख्यतः फैक्ट्र‍ियों और हर तरह की मशीन की पूजा की जाती है कलाकार और शिल्पकार सहित व्यापारियों के लिए यह विश्वकर्मा भगवान की ये पूजा बहुत महत्वपूर्ण मानी गई है। Puja Vidhi, Shubh Muhuart, Mantra, Timings and Aarti

Read also: मांगलिक कार्य : जानिए पितृ पक्ष में कौन से कार्य माने गए हैं वर्जित

पूजा की विधि Vishwakarma Puja Vidhi

श्री विश्वकर्मा जी की पूजा के लिए अक्षत, फूल, चंदन, धूप, अगरबत्ती, दही, रोली, सुपारी, रक्षा सूत्र, मिठाई, फल आदि पूजन सामग्री में अवश्य ही शामिल करें। इसके पश्चात जिस भी स्थान पर आप पूजा कर रहे हैं जैसे फैक्ट्री वर्कशॉप दुकान यहां विधि.विधान से मंत्र जाप के साथ पूरे परिवार के साथ ही इस पूजा को करना चाहिए।

Read also: इस बार कब होगी घटस्थापना, 25 दिन आगे बढ़े शारदेय नवरात्रि

जल्दबाजी बिलकुल भी ना करें

भगवान विश्वकमा की पूजा में कारीगरीए लोहे की वस्तुए मशीनों आदि की विशेष रुप से पूजा होती हे। आप जिन भी चीजों की पूजा करना चाहते हैं उन पर हल्दी और चावल लगाकर। कलश को हल्दी और चावल के साथ रक्षासूत्र चढ़ाएं। इसके बाद पूजा करते वक्त मंत्रों का जाप करें। पूजा करने में किसी भी तरह की जल्दीबाजी ना हो पूरी सावधानी के साथ ही इस पूजा को करें और भगवान विश्वकर्मा से समृद्धि की भी कामना कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें। भगवान विश्वकर्मा का आशीर्वाद मशीन से जुड़े किसी भी छोटे बड़े काम में अवश्य ही लेना चाहिए।   Vishwakarma Puja vidhi 2020

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Technically Supported By : Infowt Information Web Technologies

error: Content is protected !!